Affiliate Marketing for Amazon : Affiliate Marketing In Hindi

Affiliate Marketing for Amazon : Affiliate Marketing In Hindi 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है हिंदी में 



Affiliate Marketing Meaning in Hindi : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है हिंदी में -

Affiliate Marketing प्रत्येक उत्पाद या सेवा की बिक्री के लिए कमीशन के रूप में पैसा कमाने की एक प्रक्रिया है जो संबद्ध द्वारा उस उत्पाद के प्रचार के कारण होती है। इसका मतलब है कि जब भी आपके प्रचार के कारण किसी कंपनी को उनके उत्पाद या सेवा की बिक्री मिलती है, तो वे आपको केवल कमीशन देते हैं। ये प्रचार लिंक के माध्यम से हो सकते हैं जो एक सहयोगी उस उत्पाद के लिए अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर दे सकता है।
Affiliate Marketing for Amazon
Affiliate Marketing for Amazon





How Does works Affiliate Marketing : एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

जब कोई उत्पाद विक्रेता द्वारा निर्मित किया जाता है या तो यह एक भौतिक वस्तु या सेवा हो सकती है, तो उन्हें उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए इन उत्पादों को बढ़ावा देने या विज्ञापन करने की आवश्यकता होती है। प्रचार और विज्ञापन उस उत्पाद की बिक्री को बढ़ा सकते हैं क्योंकि अधिक लोगों को उस उत्पाद के बारे में पता चल जाएगा और यदि वे इसे लाभकारी पाते हैं, तो वे इसे खरीद लेंगे।
Affiliate marketing in Hindi
Affiliate marketing in Hindi

यहाँ एक संबद्ध बाज़ारिया की भूमिका आती है, उसका मुख्य कार्य संभावित उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करना है। दूसरे शब्दों में, उसका काम खरीदार को उस उत्पाद को खरीदने के लिए राजी करना है ताकि उसे लगे कि यह उत्पाद उसके लिए फायदेमंद है।

Affiliate Marketer अपने सोशल मीडिया, ब्लॉग्स या वेबसाइट्स पर प्रोडक्ट के बारे में शेयर करता है। वह अपने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ब्लॉग या वेबसाइट पर उस उत्पाद का लिंक प्रदान करता है जहां से खरीदार उस उत्पाद को खरीद सकता है।

How does get paid Affiliate Marketers : भुगतान कैसे मिलता है?

Affiliate Marketer get paid mainly in three ways :मुख्य रूप से तीन तरह से भुगतान मिलता है:

 प्रत्येक बिक्री पर भुगतान करें

यह सबसे आम तरीका है जिसके माध्यम से एक Affiliate Marketer को भुगतान मिलता है। उसे उस प्रत्येक बिक्री के लिए कमीशन मिलता है जो एक विक्रेता को उसकी पदोन्नति के कारण मिलता है। विक्रेता उसे बिक्री मूल्य का एक प्रतिशत कमीशन के रूप में देता है।

प्रत्येक लीड पर भुगतान :
एफिलिएट मार्केटर को प्रत्येक लीड के लिए भुगतान भी किया जा सकता है जो एक व्यापारी को प्रमोशन से मिला है। यह लीड किसी खरीदार को मर्चेंट वेबसाइट पर जाने के लिए राजी करने और फॉर्म भरने या मुफ्त सेवा के लिए सदस्यता लेने के रूप में हो सकती है।

प्रत्येक क्लिक पर भुगतान : 
Affiliate Marketer को व्यापारी द्वारा उसकी वेबसाइट पर प्राप्त क्लिकों के आधार पर भी भुगतान किया जाता है। यह आमतौर पर मर्चेंट वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Affiliate Marketing क्यों करते हैं?


आय का निष्क्रिय स्रोत :

Affiliate Marketing निष्क्रिय आय का सबसे अच्छा स्रोत है। जैसा कि वारेन बफे ने कहा था, "यदि आप सोते समय पैसा नहीं कमा सकते हैं तो आपके पास मरते दम तक काम है"। जब आप सो रहे होते हैं तब भी Affiliate Marketing आपके लिए पैसा कमा सकती है। बस कुछ घंटे का काम आपके लिए आय का एक अतिरिक्त स्रोत बना सकता है।

कहीं से भी काम करें:


यदि आप रोज़ाना नौकरी पर जाने से नफरत करते हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए सबसे अच्छा समाधान है क्योंकि आप इसे दुनिया के किसी भी हिस्से से कर सकते हैं। आप इसे अपने आराम से और अपने पसंदीदा समय पर कर सकते हैं। आप यहां के मालिक हैं और आप अपने पजामा से बाहर निकले बिना यह काम कर सकते हैं।

प्रभावी लागत

Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी बड़े ऑफिस, बड़ी संख्या में कर्मचारियों या बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको एक लैपटॉप या मोबाइल फोन और एक इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

एक सफल Affiliate Marketer बनने के लिए कुछ टिप्स

अपना आला चुनें :

ऐसे कई उत्पाद हैं जिन्हें संबद्ध किया जा सकता है लेकिन एक सफल संबद्ध बाज़ारिया उन उत्पादों का चयन करता है जिनमें वह व्यक्तिगत रूप से विश्वास करता है ताकि वह सुनिश्चित कर सके कि उपभोक्ता को मूल्यवान उत्पाद मिले। यह जगह गैजेट्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फैशन आइटम्स आदि हो सकती है।

उत्पादों की समीक्षा शुरू करें :

अपना आला चुनने के बाद, आप उन उत्पादों की समीक्षा शुरू कर सकते हैं जो आपके आला में आते हैं। उत्पाद की समीक्षा करने के बाद अपने पाठकों को उस उत्पाद के लाभों के बारे में बताएं और उन्हें बताएं कि यह उत्पाद उनके लिए कैसे फायदेमंद है और उन्हें उस उत्पाद को खरीदने के लिए राजी करें।

कई प्लेटफॉर्म चुनें :

एक संबद्ध बाज़ारिया को उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए हमेशा कई प्लेटफार्मों का उपयोग करना चाहिए। उसे कभी भी सिर्फ एक स्रोत पर भरोसा नहीं करना चाहिए। कई प्लेटफॉर्म बड़े दर्शकों को लक्षित करने में मदद कर सकते हैं। इन प्लेटफार्मों में सोशल मीडिया, ब्लॉग, वेबसाइट और ई-मेल शामिल हो सकते हैं।



बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म -
बाजार में कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, जहां आप एफिलिएट मार्केटिंग की अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं और आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

संबद्ध विपणन वेबसाइटें

A. Amazon के लिए एफिलिएट मार्केटिंग

B. बैंक संबद्ध विपणन पर क्लिक करें

सी. इस लिंक को चेक करें

Affiliate marketing India-




सारांश / Summary -

संबद्ध विपणन उन लोगों के लिए एक आदर्श समाधान है जो प्रदर्शन-आधारित राजस्व विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करके अपनी आय पर नियंत्रण हासिल करना चाहते हैं। यह निष्क्रिय आय का भी एक अच्छा स्रोत है और आपको अपने घर से काम करने की सुविधा देता है। Affiliate Marketing में सफलता आपके मार्केटिंग कौशल पर निर्भर करती है। आप Affiliate Marketing को अपने प्राथमिक करियर के रूप में या नौकरी के दूसरे विकल्प के रूप में ले सकते हैं। किसी भी तरह से अगर इसे ठीक से किया जाए तो यह आपके आय लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।



Post a Comment

0 Comments